AutoCAD क्या है? – What is AutoCAD in Hindi ? AutoCAD सीखने के क्या फायदें हैं ? AutoCAD कोर्स कैसे सीखें ?

 AutoCAD की पूरी जानकारी हिंदी में


एक इंजीनियरिंग छात्र ने AutoCAD के बारे में जरूर सुना होगा, तो आइए जानते हैं आखिर AutoCAD क्या होता है। 




Engineering Students या Other Technical students के लिए अपनी field मे अच्छी growth के लिए सबसे उपयोगी software माना जाता है। वर्तमान में AutoCAD तेजी से विस्तृत हो रहा है। अतः AutoCAD आप के Future के लिए सबसे बढिया विकल्प साबित हो सकता है। 

AutoCAD क्या है- What is AutoCAD in Hindi?


AutoCAD एक 2D तथा 3D Computer Added Design तथा Drafting Software हैं इस software का इस्तेमाल Engineer (अभियंता) और Architecture (वास्तुकला), भवन निर्माण, उत्पादन आदि  के लिए ब्लूप्रिंट तथा अन्य प्रकार के इंजीनियरिंग योजनाओं के उपयोग मे लाया जाता है। 

AutoCAD का उपयोग करने वाले डिजाइनरों को ड्राफ़्टर कहा जाता है।  

AutoCAD कोर्स को सफलतापूर्वक करने के बाद आप बिना किसी इंजीनियरिंग कोर्स के बगैर अच्छा डिजाइन तैयार कर सकते हैं वर्तमान में AutoCAD का उपयोग बड़ी बड़ी कंपनियां, प्रोजेक्ट के हर छोटे बड़े कामों मे कर रही है। 

AutoCAD का फुल फॉर्म क्या है-

Auto CAD full form in English-: Automatic Computer Aded Design
Auto CAD का फुल फॉर्म हिंदी में-:स्वचालित कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन
 

AutoCAD सीखने के क्या फायदें हैं?

Computer से AutoCAD software का इस्तमाल करके चित्र तथा आरेख बनाने की आपकी ये रुचि आपको इंजीनियरिंग और आर्किटेक्ट (Civil, Electronic, mechanical etc.) के क्षेत्र में एक बेहतर नौकरी या बिजनेस योग्यता मे उपयोगी साबित होता है। 

AutoCAD में बनाये गए दस्तावेजों (Documents) को हम किसी भी Computer में आसानी से सहेज सकते हैं। इसके अलावा AutoCAD उपयोग करने का फायदा यह है कि हम हमारे द्वारा बनाए गए चित्रों या आरेखों को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैंI तथा बनाई गई डिजाइन को क्लाउड स्टोरेज पर आसानी से शेयर किया जा सकता हैं।

 पारंपरिक डिजाइन तैयार करने की तुलना में ऑटोकैड में चित्रकला (Drawing) करना बेहद आसान है। जिसमें हम पुराने डिजाइंस को भी नए डिजाइन में उपयोग कर सकते हैं। जिससे समय तथा प्रयास दोनों की बचत होती है। AutoCAD सॉफ्टवेयर में कॉपी, रोटेटिंग, स्ट्रैचिंग, स्केल आदि अनेक फीचर्स के जरिए एक बेहतर डिजाइन तैयार करने में मदद मिलती है।

 ऑटोकैड डिजाइन में बनाए हुए आयामों को भी प्रदर्शित करता है। तथा उन बिंदुओं (Points) को भी सटीकता के साथ दर्शाता है जिसे हम आमतौर पर किसी हैंडराइटिंग डिजाइन में Show करना संभव नहीं है।

AutoCAD, इस लिए भी उपयोगी हो जाता है कि Manual तरीके से बनाए गए चित्रों मे दोबारा से एडिट या बदलाव करना नहीं किया जा सकता है उसके लिए draftsman को नया चित्र बनाना जरूरी हो जाता है लेकिन AutoCAD मे build-up tools की मदद से किसी भी डिजाइन मे बदलाव कर नए डिजाइन मे परिवर्तित किया जा सकता है। 


AutoCAD के कुछ महत्त्वपूर्ण कोर्स: 

  • Advance Course in CADD (Three month's Certificate Programme) 
  • AutoCAD (Two Month's Certificate Programme) 
  • Advanced AutoCAD Course (Three month's Certificate Programme) 
  • Diploma in AutoCAD (Two Month's Undergraduate Diploma Programme) 
  • Master Diploma in Architectural CADD (Two month's Postgraduate Diploma Programme)


AutoCAD कोर्स कैसे सीखें?

वर्तमान में AutoCAD सीखना बहुत ही आसान हो गया है, AutoCAD सीखने के लिए जगह जगह ऐसे संस्थान खोले जा रहे हैं जहां आप आसानी से अपने अनुसार सीखा जा सकता है जैसा कि आप भली-भाँति जानते होंगे कि आज हम Internet के जरिए कई सारी चीजें घर बैठे ऑनलाइन सीख सकते हैंI उसी प्रकार आप AutoCAD से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

आज हम YouTube से भी इंटरनेट के जरिए कई सारी चीजें घर बैठे सीख सकते हैंI उसी प्रकार  ऑटोकैड से जुड़ी कई सारी वीडियो  ट्यूटोरियल को देख कर समझ सकते हैंI उसके अलावा आप Goggle पर आज कई सारे logs मौजूद हैं जहाँ ऑनलाइन ऑटोकैड कोर्स से संबंधित जानकारियों के आर्टिकल उपलब्ध हैं तो इस प्रकार आप ऑटोकैड डिजाइनिंग को आसानी से सीख सकते हैं और एक बेहतर डिजाइनर बनकर अपनी कौशल का उपयोग करने किसी कंपनी या अपना व्यवसाय चालू कर सकते हैं। 

AutoCAD सीखकर हम किन किन क्षेत्रों में अपना अपनी नौकरी पा सकते हैं?


प्रमुख क्षेत्र कुछ इस प्रकार हैं:-

  • AutoCAD Civil
  • AutoCAD Mechanical
  • AutoCAD Strutural Detailling
  • AutoCAD Plant3D
  • AutoCAD Architecture
इन क्षेत्रों में से आप अपने मुख्य क्षेत्र में जा सकते हैं और अपने कौशल का उपयोग कर अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं और समय के साथ साथ आपके कौशल मे अधिक सुधार तथा कार्य कौशल बढ़ता है। 

AutoCAD सीखने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? 

AutoCAD सीखने के लिए आपको किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है आप 12th के बाद भी AutoCAD सीख सकते हैं लेकिन Engineering Students and architecture के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। 

AutoCAD सीखने के बाद आप किन किन Company मे नौकरी के अवसर पा सकते हैं?


AutoCAD सीखने के बाद आप एक डिजाइनर है जो Constructions and architect कपनियों मे अच्छी नौकरी पा सकते हैं। 

कुछ महत्वपूर्ण कंपनियां निम्नलिखित है 

  • Indian Railway  
  • National highway Authority of India (NHAI)  
  • Reliance Industries  
  • ISRO 
  • Automobile Companies
हर कंपनियों मे आज एक अनुभवी ऑटोकैड डिज़ाइनर की भारी माँग हैI क्योंकि आज बाज़ार में आए-दिन इन कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट से जुड़े नए आकर्षक मॉडल लॉन्च किए जाते हैं जिन्हें AutoCAD डिजाइनर के कौशल से डिजाइन किया जाता है।

AutoCAD कोर्स सफलतापूर्वक करने के बाद आप एक ड्राफ्टर, इंटीरियर डिज़ाइनर तथा आर्किटेक्ट  बन कर लोगों को अपनी सेवाएँ दे सकते हैं। AutoCAD कोर्स करने के बाद मुख्यतः इन कैरियर विकल्प को चुन सकते हैं।

आपने क्या सीखा ?

हमे उम्मीद है कि आपको AutoCAD के बारे में जानकारी प्राप्त करके संतुष्ट होगे। हमने आपको इस लेसन मे AutoCAD क्या है?, इसे कैसे सीखते हैं? AutoCAD सीखकर कहां कहां नौकरी पा सकते हैं?, उपयोगी कंपनियां कोन  कोन सी होगी? आदि।

Ads Area